गौरैया चिड़िया के बारे में जानकारी Information About Sparrow In Hindi

गौरैया चिड़िया Sparrow एक छोटी चिड़िया है जो आमतौर पर आपको अपने घर के आसपास दिख जाएगी। इस आर्टिकल Information About Sparrow In Hindi में इसी गौरैया पक्षी की बात करेंगे।

Information About Sparrow In Hindi गौरैया चिड़िया के बारे में जानकारी

Information about sparrow in hindi
Sparrow Information In Hindi

1. गौरैया Sparrow एक नन्हा पक्षी है जौ पूरे भारतवर्ष में पाया जाता है जिसकी लम्बाई 14 से 16 सेंटीमीटर होती है। यह पूरे एशिया और यूरोप महाद्वीप में पाया जाता है।

2. ग्रामीण इलाकों में गौरैया के रहने की जगह मिल जाती है इसलिये ग्रामीण में इनकी तादात ज्यादा है लेकिन शहरो में इनकी संख्या में भारी गिरावट आई है।

3. यह नन्ही चिड़िया पेड़ों पर घोसला बनाकर रहती है। यह हमारे घरों में भी घोंसला बना लेती है। गौरैया पक्षी हमेशा झुंड में मिलता है ।

4. गौरैया पक्षी Sparrow Bird का रंग हल्का भूरा और सफेद होता है। इसकी एक चोंच जो पीली होती है और दो पंख भी होते है जो इन्हे उड़ने में मदद करते है। गौरेया की आंखों के पास का रंग काला होता है। गौरैया का वजन 25 से 40 ग्राम होता है।

5. गौरैया की संख्या में भारी कमी आयी है जिसकी मुख्य वजह इनके निवास स्थानों में कमी है। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हो रही है और वायु प्रदूषण भी एक कारण है। मोबाईल टावर से निकलने वाली तरंगे भी संख्या में कमी का एक कारण है।

Essay On Sparrow In Hindi –

6. हर साल 20 मार्च को गौरैया दिवस मनाया जाता है।

7. गौरैया किसान प्रेमी होती है क्योंकि यह फसलों में पाये जाने वाले कीटो को खत्म कर देती है।

8. गौरैया चिड़िया का मुख्य भोजन अनाज, फूल और बीज है।

9. गौरैया एक बार मे तीन बच्चो को जन्म देती है।

10. गौरैया Sparrow ची ची की मधुर आवाज करती है।

11. नर और मादा चिड़िया गौरैया में मुख्य पहचान गले का रंग होता है जो नर में भूरा होता है और नर के सिर पर भी भूरा रंग होता है लेकिन मादा में यह नही होता है।

12. यह छोटी सी चिड़िया भोजन की तलाश में कई किलोमीटर तक का सफर कर लेती है। कुछ शिकारी जानवर जैसे बिल्ली, उल्लू, बाज इनका शिकार करते है।

यह भी पढ़े – 
Information About Sparrow In Hindi आर्टिकल में गौरैया चिड़िया के बारे में जानकारी कैसी लगी और Essay On Sparrow In Hindi को शेयर करे और कमेंट करे।
Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment