मानव डीएनए DNA की रोचक जानकारी What Is DNA In Hindi

What Is DNA In Hindi डीएनए क्या है

डीएनए में मनुष्य के आनुवंशिक गुण होते है। What Is DNA In Hindi का यह आर्टिकल आपका ज्ञान जरूर बढ़ाएगा, तो दोस्तों जानिए डीएनए क्या होता है?

what is dna in hindi
DNA Information In Hindi

1. डीएनए DNA सभी जीवो में पाया जाने वाला गुणसूत्र Chromosome है जो उस जीव की रचना और आनुवंशिक गुणों को निर्धारित करता है। यह जीवित कोशिकाओं में पाया जाता है। DNA मनुष्य की हर कोशिका में पाया जाता है।

2. डीएनए संरचना एक घुमावदार सीढ़ी के रूप में होती है।

3. DNA का पूरा नाम डी ऑक्सीराइबो न्यूक्लिक अम्ल है।

4. सभी मनुष्यों के DNA में 99.9 फीसदी समानता होती है जबकि रोचक यह है कि चिम्पांजी से मनुष्य का डीएनए 98 फीसदी मिलता है।

5. डीएनए की खोज जेम्स वॉटसन और फ्रांसिस क्रीक ने की थी जिसके लिए इन दोनों वैज्ञानिको को 1962 का नोबेल पुरस्कार मिला था।

6. वेसे DNA की पहचान फ्रेडरिक मॉइस्चर ने जेम्स वाटसन और क्रीक के पहले ही कर ली थी लेकिन फ्रेडरिक को डीएनए की आण्विक संरचना और इसकी आनुवंशिक पहचान का पता नही था। वाटसन और क्रीक ने सर्वप्रथम इसकी आण्विक संरचना बताई थी।

7. डीएनए अणु चार प्रदार्थो से मिलकर बनता है जो इस प्रकार है – 1. अडेनिन 2. गवानीन 3. थाइमिन 4. साईटोसिन    इन चारो प्रदार्थो को न्यूक्लियोटाइड कहते है।

8. डीएनए DNA टेस्ट के द्वारा किसी भी व्यक्ति विशेष का वंश और खानदान का पता चल सकता है। किसी भी दूसरे व्यक्ति से उसके संबंध का भी पता लगता है। डीएनए टेस्ट करने के लिए व्यक्ति विशेष के बाल, त्वचा का सैंपल लिया जाता है।

DNA Information In Hindi –

9. मनुष्य में पूरे 46 गुणसूत्र होते है जो उसके जीन के द्वारा पीढ़ी दर पीढ़ी स्थान्तरित होते है। इससे किसी भी आनुवंशिक बीमारी का भी पता चल जाता है।

10. DNA कभी मरता नही है, डीएनए अमर होता है क्यूंकि यह एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी ट्रांसफर होता है।

11. सूरज से आने वाली पराबैंगनी किरणों से म्युटेशन हो सकता है जिससे कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। इन पराबैंगनी किरणों से कोशिका में मौजूद DNA खराब हो जाता है जिससे आनुवंशिक बदलाव आता है।

12. बड़ी ही रोचक बात है कि 1 ग्राम डीएनए में 700 टेराबाइट जानकारी स्टोर की जा सकती है।

13. DNA हर कोशिका में 0.09 माइक्रोमीटर की जगह घेरता है।

14. डीएनए अपना प्रतिरूप बनाता है जिससे कोशिका के विभाजन के समय प्रत्येक नई कोशिका को डीएनए मिल सके।

15. पूरी दुनिया के इंटरनेट डेटा को केवल 2 ग्राम डीएनए में स्टोर किया जा सकता है।

यह भी पढ़े –
मानव कोशिका के डीएनए के बारे में यह रोचक जानकारी What Is DNA In Hindi कैसी लगी और अच्छी लगी हो तो इसे DNA Information In Hindi शेयर तो करे।
Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

1 thought on “मानव डीएनए DNA की रोचक जानकारी What Is DNA In Hindi”

Leave a comment