हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया | History Of Helicopter In Hindi

यह लेख History Of Helicopter In Hindi हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया? और हेलीकॉप्टर का इतिहास की जानकारी के बारे में है। दोस्तों, आपने आकाश में उड़ता हेलीकॉप्टर (Helicopter) तो देखा होगा और कई लोगो ने तो उसे जमीन पर सामने भी देखा होगा तो आइये हेलीकॉप्टर का आविष्कार (History Of Helicopter Invention) के बारे में बाते करते है।

History Of Helicopter In Hindi
Helicopter Ka Avishkar Kisne Kiya

हेलीकॉप्टर का इतिहास – History Of Helicopter In Hindi

दोस्तों, हेलीकॉप्टर को देखकर एक सवाल तो आपके मन मे कई बार आया होगा कि हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था? इसका इतिहास और आविष्कारक का नाम जानते है। कई सौ साल पहले यह एक ख्वाब था कि किसी भारी भरकम मशीन को हवा में उड़ा दिया जाए। आज हम कई टनों वजनी हवाई जहाजों को आकाश में उड़ते हुए देखते है।
महान चित्रकार और वैज्ञानिक लिओनार्दो दा विंची (Leonardo Da Vinci) ने सबसे पहले हेलीकॉप्टर कल्पना की थी। उन्होंने एक चित्र बनाया जो बिल्कुल आज के Helicopter जैसा था लेकिन यह उनकी कल्पना तक ही सीमित रह गया क्योंकि उनके पास इसे चलाने के लिए मोटर नही थी।
यह भी पढ़े –

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था?

  • एक खिलौना हेलिकॉप्टर जिसका नाम “The Chinese Top” था उसे 1783 में फ्रांस में दिखाया गया।  ब्रिटेन के इंजीनियर George Cayley ने इस चीनी टॉप पर Experiment किया और एक Stream Driven हेलीकॉप्टर बनाया।
  • George Cayley के अगले 100 सालों तक कई लोगो ने हेलीकॉप्टर बनाने पर Experiment किया लेकिन कुछ को ही इसमें सफलता मिली लेकिन वो भी नाकाफी थी। इनमे से ज्यादातर के डिज़ाइन सही नही थे और कुछ ही थे जो वास्तव में उड़ पाए।
  • 1909 से 1910 में Igor Sikorsky ने 2 हेलीकॉप्टर बनाये जिनमें से एक हेलीकॉप्टर अपना खुद का वजन लेकर उड़ सकता था।
  • 1917 का साल था, 2 अफसर थे ऑस्ट्रेलिया और हंगरी के जिन्होंने एक Helicopter बनाया जिसमे कई बार सफर भी किया गया।
  • 1936 में पहला Successful हेलिकॉप्टर बनाया गया जो Focke-Wulf कम्पनी के द्वारा तैयार किया गया था।
  • लेकिन पहला प्रैक्टिकली Successful हेलिकॉप्टर 1940 में बना जो Sikorsky ने बनाया था। इस हेलीकॉप्टर को अमेरिकी सेना को 1942 में दिया गया।
  • Helicopter नाम ग्रीक शब्द Helix से पड़ा है जिसका अर्थ होता है Spiral और Pteron जिसका अर्थ है Wings।

ये तो हुआ हेलीकॉप्टर का इतिहास (History Of Helicopter In Hindi), वो इतिहास जो में आपको बता सकता था और जितना मुझे इसके बारे में नॉलेज थी।

हेलीकॉप्टर कैसे उड़ता है?

Helicopter पर आपने पंख (wings) तो देखी ही होगी और हेलीकॉप्टर के एक पूँछ भी देखी होगी। इसकी पूँछ पर भी पंख होते है जो हवा में संतुलन बिठाने के काम आते है और मुड़ने में भी काम आते है जो मुख्य बड़े पंख है वो तिरछे होते है। ये पंख तेजी से घूमते है और आसपास की हवा को भी तेजी से हटाते है जिससे हेलिकॉप्टर हवा में ऊपर उठता है। हेलीकॉप्टर की पूँछ ही उसे हवा में दायीं और बाई तरफ घुमाती हैं।

यह पूरी क्रिया न्यूटन के Third Law Of  Motion पर आधारित होती है। इस नियम के अनुसार हर क्रिया की प्रतिक्रिया होती है याने की अगर आप किसी वस्तु पर कोई फ़ोर्स लगाते है तो वो वस्तु भी उतना ही फ़ोर्स आप पर लगाएगी। न्यूटन के इसी नियम को लगाते है हेलीकॉप्टर पर। Helicopter के पंख हवा में तेज गति से घूमते है तो वो हवा पर Force लगाते है और हवा भी उतना ही Force हेलिकॉप्टर पर लगाएगी। तो दोस्तों हेलीकॉप्टर कैसे उड़ता है? का यह कांसेप्ट था जो में आपको बता चूका हु।

यह भी पढ़े –

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया? और हेलीकॉप्टर का इतिहास के बारे में जानकारी इस लेख History Of Helicopter In Hindi में कैसी लगी? इस पोस्ट “Helicopter Information In Hindi” को विभिन्न सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर शेयर भी करे। हेलीकॉप्टर की खोज किसने की? पर आपके विचारों और नॉलेज का स्वागत है।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

1 thought on “हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया | History Of Helicopter In Hindi”

  1. मैं मेरी मोटर साइकिल पर होलीकॉप्टर का अविष्कार करना चाहता हूं इसके लिए मुझे आप से राय चाहिए की क्या ऐसा हो सकता है क्या ?

    Reply

Leave a comment